Sunday 12 February 2017

Online पैसे कमाने के लिए 20 Best Part Time Jobs

सफल व्यक्ति बनने के लिए जरुरी है की आप अपने free समय का सही इस्तेमाल करें। हम आपको 20 ऐसे रास्ते दिखा सकते है जिससे आप free समय में, घर बैठे बैठे पैसा कमा सकते है और वो भी अपनी full time job या business को छोड़े बिना! इन्टरनेट पर Online Jobs के रूप में आमदनी के अनेक अवसर मौजूद है। देरी है तो सिर्फ उनमे से सही और सुरक्षित पार्ट टाइम जॉब चुनने की| यहां पर आप Online Earning के लिए 20 Best Part Time Jobs जान सकेंगे :
1. Freelancing Jobs
अगर आप अच्छे प्रोग्रामर, फोटोग्राफर, लेखक है या आपमें कोई अन्य प्रतिभा है तो आप उसका उपयोग करके freelance work कर सकते है। अगर आप को इस क्षेत्र में ज्यादा अनुभव नहीं है तो आप freelancing websites जैसे की Freelancer, Truelancer, WorkNHire इत्यादि से शुरुआत कर सकते है।
2. Part Time Blogging
Blogging का मतलब है अपने विचारों को website के माध्यम से लोगों तक पहुँचाना। अगर आप एक अच्छे लेखक है और अपना अनुभव तथा ज्ञान, लोगो तक interesting तरीके से पहुंचा सकते है तो blogging एक अच्छा उपाय है। आप अपनी वेबसाइट बनाकर अपने articles publish कर सकते है। Blogging में आप Google Adsense, Affiliated Marketing और अन्य तरीकों से Online Earning कर सकते हैं। कुछ ब्लॉगर है जो महीने के लाखों रूपये कमा रहे हैं| ब्लॉग्गिंग से कमाई आपकी वेबसाइट के कंटेंट, मार्केटिंग, विजिटर्स की संख्या और अन्य कई बातों पर निर्भर करती हैं
3. Affiliate Marketing
इन्टरनेट पर ऐसी हजारों websites है जो affiliate marketing है। इनमे से कुछ बड़े नाम है Amazon, Flipkart और Clickbank। आप इनके affiliate program से जुड़कर उनके प्रोडक्ट्स बेच सकते है और 50% तक मुनाफा कमा सकते है!
4. Online Teaching
पूरी दुनिया में कुशल शिक्षकों की भारी मांग है। आप भी subject expert है तो skype के द्वारा दुनिया के किसी भी कोने में स्थित विद्यार्थी को पढ़ा सकते है। Wiziq, Tutor India, TutorCity.in, TutorsWeb इत्यादि कुछ ऐसी websites है जहां पर आप विध्यार्थीओं को online पढ़ा सकते है।
5. Content Writer
जैसे जैसे नयी websites की संख्या बढती जा रही है, उसके साथ ही इन websites पर content लिखने वालों की जरुरत भी बढती जा रही है। आप की writing skills अच्छी है तो आप बतौर content writer जॉब कर सकते है। शुरुआत आप Freelancer, Truelancer, WorkNHire, UpWork इत्यादि websites से कर सकते है।
6. Data Entry
इस काम में कोई ख़ास skill की जरुरत ना होने के बावजूद आप महीने में 10000 से 20000 Rs तक कमा सकते है। इसमें Form Filling या E mail Reading का काम हो सकता है। जीतनी ज्यादा आपकी स्पीड होगी उतने ही ज्यादा पैसे आप कमा पाएंगे। Freelancer, Truelancer, WorkNHire, UpWork, Fiverr, mTurk इत्यादि websites पर आप इस प्रकार के jobs ढूँढ सकते है।
7. Online Surveys
आप TellyPulse, GlobalTestMarket , SurveySavvy इत्यादि जैसी websites पर अकाउंट बना कर उनके प्रोडक्ट के बारे में अपने विचार व्यक्त कर सकते है। आपको उनके द्वारा दिए गए survey में भाग है जिसके आपको पैसे मिलेंगे।
8. User Testing Jobs
विभिन्न टेक्नोलॉजी कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर और अन्य डिजिटल प्रोडक्ट आदि की टेस्टिंग के लिए लोगों को आमंत्रित करती हैं| इसमें काफी सारे प्रोजेक्ट्स ऐसे होते हैं जिसमें विशेष Skills की जरूरत नहीं होती और इससे अच्छी Online Earning की जा सकती हैं|
9. Online photography jobs
Istockphoto और shutterstock जैसी websites आपको फोटोग्राफ बेचने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करती है । यहाँ पर आपको quality के मुताबिक़ 1 से लेकर 100 डॉलर तक पैसे मिल सकते है! हालांकि यह websites आपकी कमाई में से अपना कमीशन काट लेती है। फिर भी यह कमाई के अच्छे माध्यम है।
10. Logo Designing Jobs
हर कंपनी को एक logo चाहिए होता है जो उसके उद्देश्य प्रदर्शित करे और सबसे अलग भी हो! अगर आपको अपनी कल्पना शक्ति पर भरोसा है और आपको logo design करना आता है तो आप आसानी से इस काम से पैसे कमा सकते है।
11. WordPress Troubleshooting Jobs
WordPress website बनाने का एक प्रसिध्ध माध्यम है। लेकिन यह माध्यम सभी लोगों के लिए आसान नहीं है। कई लोगों को, WordPress के बारे में पूरी जानकारी न होने के कारण मुसीबतों का सामना करना पड सकता है। अगर आपको इस विषय में ज्ञान प्राप्त है तो आप इन्हें मार्गदर्शन दे सकते है और बदले में पैसे भी कमा सकते है।
12. Online Selling
आपके पास कोई नया आईडिया या प्रोडक्ट है तो आप इसे Amazon जैसी website पर बेच सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है। आप किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने में उनकी मदद कर सकते हैं| ध्यान रहे की आपको कड़ी प्रतियोगिता से गुजरना पड़ेगा। इस लिए जरुरी है की आपकी प्रोडक्ट सबसे अलग हो।
13. Online Consultation
अगर आप किसी विषय में एक्सपर्ट है तो आप अन्य व्यक्तियों को इस में consultation दे सकते है। यह विषय “वेबसाइट बनाने” से ले कर “अच्छा लेखक बनने” जैसा कोई भी विषय हो सकता है।
14. Digital Marketing Jobs
यह एक उभरता हुआ क्षेत्र है। किसी भी कंपनी को अपनी प्रोडक्ट को बेचने के लिए online visibility बढ़ाना जरुरी है। यह काम आप remote marketing के द्वारा कर सकते है। Elance, Upwork या Truelancer जैसी websites पर आपको इस प्रकार का कार्य मिल जाएगा।
15. Playing Games
भले ही आपको विश्वास न हो, लेकिन आप गेम्स खेल कर भी कमाई कर सकते है! कई online games की कंपनियां अपने नए प्रोडक्ट की testing के लिए आपको पैसे दे सकती है। आप चाहे तो CashDazzle, LalaLoot और SwagBuck जैसी websites पर जा कर अधिक जानकारियां प्राप्त कर सकते है।
16. SEO Specialist Jobs
Google search में कौनसी website आगे आएगी वह उस website की Search Engine Optimization पर निर्भर करता है। इसीलिए अगर आप को इस विषय में ज्ञान प्राप्त है तो आप बतौर SEO Specialist Part Time Jobs करके महीने में 25000 Rs से ज्यादा भी कमा सकते है।
17. Virtual Assistant Jobs
कई online startup के CEO को assistant की जरुरत होती है। आप Virtual Assistant के तौर पर सामान्य office work कर सकते है। इसके लिए अपनी सुविधा के अनुसार 3 घंटो से लेकर पूरा दिन काम कर सकते है।
18. Facebook के द्वारा कमाई
आपको यह जानकर हैरानी होगी की Facebook के द्वारा भी आप अच्छी कमाई कर सकते है! इसे समझ ने के लिए आप “Fukkad” का उदाहरण ले सकते है। यह एक Facebook फेन पेज है जो South Indian फिल्मों पर comedy meme बनाते है। अब इन्हें नयी फिमों के promotion के लिए sponsorship भी मिलती है। आप भी इसी तरह page बना सकते है।
19. Form Filling and Captcha Solver
ऑनलाइन फॉर्म या अकाउंट डिटेल्स भरने के बाद आपने Captcha code देखा होगा? यह code यह सुनिश्चित करने के लिए होता हैं कि फॉर्म भरने वाला इंसान ही हैं, न कि रोबोट या कंप्यूटर। कई कंपनी आपको यह code सुलझाने और विभिन्न प्रकार के Form भरने के लिए पैसे देती है।
20. YouTube से Partnership
आप अपने Mobile phone से interesting videos बना कर उसे YouTube पर upload कर सकते है और YouTube से Partnership कर सकते है। जब कोई आपका बनाया video देखेगा तो साथ में YouTube की Ad भी देखेगा । हर viewer के लिए आपको पैसा मिल सकता है। इस तरह से आप Youtube se Online Money कमा सकते हैं
Internet मौको से भरा पड़ा है। आपको सिर्फ इनमे से किसी भी रास्ते को चुनना है और आगे बढना है।

No comments:

Post a Comment